वजन बढ़ाने के लिए क्या Supplements एक अच्छा ऑप्शन है

वजन बढ़ाने की सप्लीमेंट्स का चलन हाल के दिनों में बहुत बढ़ गया है, क्योंकि आज की पीढ़ी को स्वस्थ रहना है और साथ ही साथ एक अच्छा वजन भी प्राप्त करना है।

क्या होता वजन बढ़ाने का सप्लीमेंट ?

दोस्तो आज के लोग अपने वजन को बढ़ाने के लिए कई रहा के सप्लीमेंट खाते है ताकि उनका वजन जल्दी बढ़ सके, पर क्या यह सप्लीमेंट हमारे सेहत के लिए सही है। तो इसका जवाब है हां यह सप्लीमेंट हमारे सेहत के लिए सही उस वक्त जब आपको वजन बढ़ाने की सच में जरूरत हो।क्योंकि यह सप्लीमेंट एक फायदेमंद सप्लीमेंट हैं जो विशेष रूप से व्यक्ति को स्वस्थ तरीके से वजन बढ़ाने में मदद करने के लिए बनाए गए हैं। और यह सप्लीमेंट आपको ताजा कैलोरी और पोषक तत्व प्रदान करते हैं जिससे आप जब वजन बढ़ाने की डाइट ले रहे हो उस समय आपको किसी भी आहार की कमी ना हो सके।

वजन

वज़न बढ़ाने की सप्लीमेंट्स विभिन्न प्रकार के रंगीन रूपों में आती है, इनमें स्वस्थ वसा, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट के पूरक शामिल हैं। और इन सब का वजन बढ़ाने में हर प्रकार का अलग-अलग योगदान होता है, और यह हमारे शरीर के लिए जरूरी भी है।

सप्लीमेंट के लाभ

दोस्तो हम आपको बता दे की वजन बढ़ाने की सप्लीमेंट्स शरीर का वजन बढ़ती है पर इसके अलावा भी इसके कई और भी लाभ है जैसे की के यह सप्लीमेंट व्यक्ति के मांसपेशियों के निर्माण, ऊर्जा की स्थिति को बढ़ावा देने और समग्र शारीरिक प्रदर्शन को बढ़ाने में मदद कर करती हैं। और इसके साथ ही यह बढ़ी हुई कैलोरी और पोषक तत्वों की आवश्यकताओं को पूरा करने में मदद करती है।

प्रोटीन के लिए सप्लिमेंट्स 

Whey protein | व्हे प्रोटीन 

वजन

Whey protein एक ऐसा प्रोटीन है जो दूध से प्राप्त होता है और यह प्रोटीन खासकर एथलीटों और फिटनेस चाहने वालों के बीच काफी ज्यादा लोकप्रिय माना जाता है। और इसकी Quick absorption रेट के कारण, यह मांसपेशियों के निर्माण और व्यायाम के बाद रिकवरी दोनों के लिए उपयुक्त माना जाता है।

Casein protein | केसीन प्रोटीन 

कैसिइन प्रोटीन, यह भी दूध से भी प्राप्त होने वाला एक प्रोटीन है, परंतु Whey प्रोटीन की तुलना में यह धीरे से पचता है। और इसके धीरे पचने का कारण यह है की यह प्रोटीन धीरे-धीरे अमीनो एसिड जारी करता है, और यह प्रोटीन देर से चरण की मांसपेशियों के निर्माण और विकास के लिए उपयुक्त है।

Plant Based Protein | पौधे आधारित प्रोटीन 

वजन

जो लोग शाकाहारी या वीगन जीवनशैली जीते है उन लोगो के लिए पौधो से मिलने वाले प्रोटीन सप्लीमेंट एक उत्कृष्ट विकल्प है। और पौधे वाले प्रोटीन बड़े ही आराम से आपको सोया, मटर, या भांग जैसे स्रोतों से प्राप्त हो जायेंगे।

कार्बोहाइड्रेट्स के लिए सप्लिमेंट्स 

Dextrose | डेक्सट्रोज़

डेक्सट्रोज़ एक साधारण चीनी है जो शरीर द्वारा तेजी से अब्जॉर्ब हो जाती है, जिससे आपको आपके शरीर में तुरंत ऊर्जा मिलती है। व्यायाम से पहले या बाद में आप इसका सेवन कर सकते है, यह आपके प्रदर्शन को एक लेवल अप पर पहुंचा देगा।

Maltodextrin | माल्टोडेक्सट्रिन

माल्टोडेक्सट्रिन एक कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट है जो आपके शरीर में आसानी से पच जाता है और तबहुत ही तेज़ी से एब्जॉर्ब भी हो जाता है। क्योंकि यह आपके शरीर को धीरे-धीरे ऊर्जा देता है, यह सहनशक्ति वाले एथलीटों और ज्यादा ऊर्जा पाने वाले लोगों के लिए फायदेमंद माना जाता है।

ओमेगा 3

वजन

जिस सप्लीमेंट्स में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है, वह वास्तव में आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है। क्योंकि यह ओमेगा 3 आपके मस्तिष्क को बढ़ावा देने में मदद करता हैं, और शरीर में कही भी सूजन हो उसे भी काम करता है। साथ ही यह आपके हृदय को लाभ पहुँचाता हैं।

ये भी पढ़े : किशमिश खाने के चमतकारीक फायदे 

तो ये थे कुछ ऐसे सप्लिमेंट्स जो आपके प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट्स के लिए सुपपलेंटस जो आपके वजन को बढ़ाने में मदद करेगा।

Leave a comment